कोरोना : उद्धव ठाकरे ने बुलाई आपात बैठक, उत्तराखंड में इन पांच राज्यों से आने पर जांच जरूरी

23 February 2021 03:43 PM
Hindi
  • कोरोना : उद्धव ठाकरे ने बुलाई आपात बैठक, उत्तराखंड में इन पांच राज्यों से आने पर जांच जरूरी

महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का सबब बने हुए हैं। इसी बीच भारत के अन्य कई राज्यों में भी कोरोना के नए मामले बढ़ते जा रहे हैं। 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 16 में पिछले हफ्ते कोरोना के नए मरीजों में वृद्धि दर्ज की गई। बेशक यह बढ़ोतरी मामूली रही लेकिन इसने सरकारों को सतर्क करने का काम किया है। कई राज्यों ने सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है।

पिछले हफ्ते के मामलों को देखें तो लगभग सात से आठ राज्यों में स्थिति गंभीर होती दिख रही है। महाराष्ट्र में पिछले हफ्ते कोरोना के नए मामलों में 81 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं मध्यप्रदेश में 43 प्रतिशत, पंजाब में 31 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 22 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 13 प्रतिशत और हरियाणा 11 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा चंडीगढ़ कोरोना में 43 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। 

दूसरी तरफ कर्नाटक में 4.6 प्रतिशत और गुजरात में 4 प्रतिशत की मामूली वृद्धि दर्ज की गई है। कर्नाटक में फरवरी 15-21 के दौरान 2,879 नए मामले सामने आए जो महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु के बाद देश में चौथे सबसे ज्यादा है। गुजरात में इस अवधि के दौरान 1,860 नए मामले रिपोर्ट किए गए। वहीं दिल्ली में संक्रमण में 4.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

मंत्रालय के अनुसार, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, पंजाब और मध्यप्रदेश में दैनिक मामलों में वृद्धि के कारण संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। भारत में 7 अगस्त को 20 लाख से ज्यादा कोविड के मामले सामने आए थे। वहीं 23 अगस्त को 30 लाख, पांच सितंबर को 40 लाख और 16 सितंबर को 50 लाख के आंकड़े को पार किया था।


Related News

Loading...
Advertisement