भारत को मिला धोनी का रिप्लेसमेंट, तीनों फॉर्मेट में पंत को बेहतर बनाना चाहते हैं चीफ सलेक्टर

22 July 2019 11:50 AM
Hindi
  • भारत को मिला धोनी का रिप्लेसमेंट, तीनों फॉर्मेट में पंत को बेहतर बनाना चाहते हैं चीफ सलेक्टर

पूर्व भारतीय टेस्ट विकेटकीपर चाहते हैं कि आगामी दिनों में पंत को धोनी के नक्शेकदमों पर चलने के लिये ज्यादा से ज्यादा मौके दिये जायें. अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप भी है. शायद इसी को ध्यान में रखकर कल टीम इंडिया का एलान किया गया है.

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज दौर के लिए कल टीम इंडिया का एलान हो गया. सलेक्टर्स ने टेस्ट, वनडे और टी-20 यानी तीनों फॉर्मेट के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम में जगह दी है. इससे साफ जाहिर होता है कि अब सलेक्टर्स ने भारत के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का रिप्लेसमेंट तलाश कर लिया है. मुख्य चयनकर्ता एम.एस.के प्रसाद ने टीम के एलान के दौरान कहा भी कि अब हम ऋषभ पंत को बेहतर बनाना चाहते हैं.


पंत जैसे खिलाड़ियों के कौशल को निखारना चाहते हैं- प्रसाद


धोनी की संन्यास की खबरों के बीच एमएसके प्रसाद के कल दिए बयान से साफ जाहिर होता है कि उन्होंने पूरी तरह से पंत को टीम के भविष्य का हिस्सा बना लिया है. कल प्रसाद ने कहा, "धोनी इस सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं. हमने विश्व कप तक एक रोडमैन तैयार किया था और हमारी आगे की योजनाएं भी तैयार है. हम फिलहाल पंत जैसे खिलाड़ियों के कौशल को निखारना चाहते हैं. पंत ने कुछ भी गलत नहीं किया जिसके कारण हम उन्हें टीम में शामिल न करें."


धोनी जैसा महान खिलाड़ी जानता है, कब संन्यास लिया जाए- प्रसाद


पूर्व कप्तान धोनी ने संन्यास की अटकलबाजियों के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा नहीं की, लेकिन उन्होंने अगले दो महीनों के लिये खुद को अनुपलब्ध कर दिया. क्योंकि वह प्रादेशिक सेना में अपनी रेजीमेंट की सेवा करना चाहते हैं. धोनी की भविष्य की योजनाओं का खुलासा किये बिना प्रसाद ने कहा कि उनके जैसा महान खिलाड़ी जानता है कि कब संन्यास लिया जाए.


प्रसाद ने कहा, ‘‘संन्यास लेना पूरी तरह से निजी फैसला है. धोनी जैसा महान क्रिकेटर जानता है कि कब संन्यास लिया जाये. भविष्य में क्या किया जायेगा, यह चयन समिति के हाथों में है. मुझे नहीं लगता कि हमें इस पर ज्यादा कुछ चर्चा करने की जरूरत है. पहली बात, वह उपलब्ध नहीं है. दूसरी, हमने पहले ही युवाओं को तैयार करना शुरू कर दिया था. ’’


सेलेक्टर्स ने शुरू की टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियां!


पूर्व भारतीय टेस्ट विकेटकीपर चाहते हैं कि आगामी दिनों में पंत को धोनी के नक्शेकदमों पर चलने के लिये ज्यादा से ज्यादा मौके दिये जायें. अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप भी है. शायद इसी को ध्यान में रखकर कल टीम इंडिया का एलान किया गया है. प्रसाद ने कहा, ‘‘धोनी श्रृंखला के लिये अनुपलब्ध हैं. हमने विश्व कप तक एक निश्चित खाका तैयार किया था और योजनायें बनायी थीं. विश्व कप के बाद हमने कुछ और रणनीतियां बनायी हैं और हमने ऋषभ पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देने के बारे में सोचा था कि देखेंगे कि वह कैसे तैयार होता है. इस समय हमारी योजना यही है और हमने इसके बारे में उससे (धोनी से) भी बात की थी. ’’


पंत पहले ही टेस्ट में पहली पंसद हैं और अब धोनी के भविष्य को लेकर अनिश्चितता बन गयी है तो वह सभी तीनों प्रारूपों में पहली पसंद बन गए हैं. प्रसाद ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गयी पंत की 32 रनों की की पारी की प्रशंसा की. प्रसाद ने कहा, ‘‘वह बहुत बढ़िया खेले. विशेषकर उस परिस्थिति में, उन्होंने काफी अच्छी बल्लेबाजी की. ’’ वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत को दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं.


Loading...
Advertisement