World Cup: आज इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल-2, फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी जीतने वाली टीम

11 July 2019 10:17 AM
Hindi
  • World Cup: आज इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल-2, फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी जीतने वाली टीम

इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 12 में से 10 मैच जीते लेकिन उन्हें पता है कि आस्ट्रेलियाई टीम कितनी खतरनाक है जिसने उन्हें लीग चरण में 64 रन से हराया.

Advertisement

बर्मिंघम: वर्ल्ड कप 2019 के दूसरे सेमीफाइनल में आज इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टक्कर होगी. आज जो भी टीम जितेगी उसका मुकाबला फाइनल में न्यूजीलैंड से होगा. कल न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई. इंग्लैंड की टीम जहां पहली बार विश्व कप जीतने की दहलीज पर खड़ी है, वहीं, आस्ट्रेलिया अबतक पांच बार वर्ल्ड कप जीत चुकी है.


1979, 1987 और 1992 में फाइनल तक पहुंचा इंग्लैंड


इंग्लैंड पिछली बार 2015 विश्व कप के पहले दौर से बाहर हो गया था. उसके बाद से हालांकि वनडे रैंकिंग में शीर्ष तक पहुंचा और काफी मजबूत टीम के रूप में उभरा. इंग्लैंड 1979, 1987 और 1992 में फाइनल तक पहुंचा लेकिन विश्व कप नहीं जीत सका. इस बार टीम के फार्म को देखते हुए विशेषज्ञों ने कयास लगाया था कि यह उसके पास सबसे सुनहरा मौका है.


आस्ट्रेलिया ने जीते हैं सभी 6 सेमीफाइनल


इंग्लैंड और खिताब के बीच पहले कदम पर हालांकि आस्ट्रेलिया है जो टूर्नामेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करता आया है. अभी तक उसने सारे छह सेमीफाइनल जीते हैं और 1999 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाटकीय हालात में मैच टाई हो गया था. चार महीने पहले आस्ट्रेलिया को शायद ही कोई गंभीरता से लेता लेकिन आरोन फिंच की टीम ने शानदार वापसी की है. उसे अभी भी अतीत की अपराजेय आस्ट्रेलियाई टीम नहीं कहा जा सकता लेकिन बड़े मुकाबलों में उसने हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है.


इस बार भी सही समय पर टीम फार्म में आ गई है और किसी तरह के दबाव में नहीं है. इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 12 में से 10 मैच जीते लेकिन उन्हें पता है कि आस्ट्रेलियाई टीम कितनी खतरनाक है जिसने उन्हें लीग चरण में 64 रन से हराया. उसके बाद इंग्लैंड ने हालांकि आखिरी दो लीग मैच में भारत और न्यूजीलैंड को मात दी. सलामी बल्लेबाज जानी बेयरस्टा और जासन राय जबर्दस्त फार्म में है.


हम दुनिया में किसी को भी हरा सकते हैं- इयोन मोर्गन


कप्तान इयोन मोर्गन ने भी रन बनाये हैं. तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट का मानना है कि उनकी टीम इस बार खिताब की प्रबल दावेदार है और आस्ट्रेलिया को हरायेगी. उन्होंने कहा कि इंग्लैंड की पिछली टीमों की तुलना में हम अलग तरह के प्राणी है. हमने पिछले चार साल में काफी क्रिकेट खेला है. हम नंबर वन रहे. हमारा दिन होने पर हम दुनिया में किसी को भी हरा सकते हैं . इंग्लैंड की टीम में फिटनेस का कोई मसला नहीं है जबकि आस्ट्रेलियाई टीम में चोटिल उस्मान ख्वाजा की जगह पीटर हैंडस्कांब होंगे . मैच दोपहर भारतीय समय के मुताबिक 3 बजे से शुरु होगा.


Advertisement