दिल्ली में बारिश ने भीषण गर्मी से दी राहत, बिहार में लू ने ली 78 लोगों की जान

18 June 2019 09:27 AM
Hindi
  • दिल्ली में बारिश ने भीषण गर्मी से दी राहत, बिहार में लू ने ली 78 लोगों की जान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई है. वहीं बिहार में गर्मी का कहर जारी है. बिहार में लू से अब तक 78 लोगों की मौत हो चुकी है.

Advertisement

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में कल शाम से मौसम का मिजाज बदला है, जो किसी बड़ी राहत से कम नहीं है. राष्ट्रीय राजधानी में देर रात से ही हल्की-हल्की बारिश हो रही है. हालांकि बिहार समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. केवल बिहार में लू लगने से मरने वालों की संख्या 78 हो गई है. सोमवार को 17 लोगों की मौत हुई थी. जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा और गांदरबल जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 18 वर्षीय एक लड़की समेत दो लोगों की मौत हो गई.


जहां बदला है मौसम का मिजाज
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई है. जिससे लोगों को प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिली. मौसम विभाग ने आज हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अगले तीन-चार दिनों तक हल्के बादल छाए रहेंगे, हवा चलेगी और पारा 25 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.


बिहार में लू
आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि लू के कारण सबसे अधिक मौत औरंगाबाद में हुई है. जहां लू से 33 लोगों की जान चली गई. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के एक अधिकारी ने कहा कि प्रशासन ने 22 जून तक सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षाएं स्थगित करने का आदेश दिया है. पटना, गया और भागलपुर सहित राज्य के प्रमुख शहरों में पिछले कुछ दिनों से भयंकर लू चल रही है.


मराठवाड़ा और विदर्भ वासियों को मिलेगी राहत
महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ में हल्की बारिश का अनुमान है. जो किसी बड़ी राहत से कम नहीं है. दोनों ही क्षेत्र सूखा प्रभावित रहा है. गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ की बात करें तो अगले कुछ घंटों में दोनों ही क्षेत्रों में तेज हवाएं चल सकती है. बारिश की भी संभावना है.


मध्य प्रदेश में आएगा मानसून
मध्य प्रदेश में मानसून लगभग एक सप्ताह बाद 23-24 जून को आने की उम्मीद है. इस बीच, प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून से पहले की बारिश होने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है. भोपाल में मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस के डे ने सोमवार को बताया कि मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है और मानसून से पहले की बारिश के कारण अगले सप्ताह तक तापमान में और गिरावट आएगी.


Advertisement